बारिश में चुम्बन लेते प्रेमी जोड़े की इस तस्वीर ने नौकरी तो छीन ली पर फोटो जर्नलिस्ट मशहूर हो गया…

बांग्लादेश में यह तस्वीर इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। फोटो जर्नलिस्ट जोबान अहमद की इस तस्वीर को दुनिया भर में सोशल साइट्स पर हजारों लोग शेयर कर चुके हैं, वाशिंगटन पोस्ट जैसे अख़बारों के वेब पेज पर इसने जगह बना ली है। पर जोबान के अपने देश में उनके अपने ही लोगों को यह तस्वीर पसंद नहीं आई। उनके साथी रिपोर्टरों ने उसे पीट दिया और सम्पादक ने उसकी नौकरी छीन ली।

यह तस्वीर ढाका विश्वविद्यालय से खींची गई है। जहां चाय के स्टाल के पास एक प्लेटफार्म पर बैठा प्रेमी जोड़ा बारिश के बीच चुम्बन ले रहे हैं। जोबान ने तुरंत इस पल को अपने कैमरे में कैद कर लिया। लेकिन तब वह निराश हो गया जब उसके अख़बार के सम्पादक ने यह तस्वीर चलाने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि इस फोटो की नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी। जोबान ने वह फोटो फेसबुक और अपने दूसरे सोशल साइट्स पर डाल दी। ढाका विश्वविद्यालय में हाल के दिनों में हुए हिंसक प्रदर्शनों के बीच यह तस्वीर अपने आपमें दुर्लभ थी। पांच हजार से ज्यादा लोगों ने इस तस्वीर को साझा किया है। अधिकांश प्रतिक्रियाएं सकारात्मक मिली हैं। लेकिन मुस्लिम बाहुल्य बांग्लादेश में अतिवादियों की भी पैठ है। अनेक प्रतिक्रियाओं में इस तस्वीर को अश्लील बताया है। एक ब्लागर ने लिखा है कि पहले ऐसी हरकतें छिपकर की जाती थीं, अब दिन के उजाले में की जा रही हैं। वह दिन दूर नहीं जब सार्वजनिक स्थानों पर ऐसी बातें आम हो जाएंगी।

इस तस्वीर के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद जोबान के सहकर्मियों ने ही उनकी पिटाई कर दी। हालांकि सम्पादक का यह भी कहना है कि जोबान की पिटाई के पीछे यह तस्वीर नहीं कोई और कारण था। दूसरी तरफ सम्पादक ने उसका लैपटॉप और आईडी मांग ली। यानि नौकरी से बाहर कर दिया गया। सम्पादक के अनुसार इसकी वजह भी वह तस्वीर नहीं है, बल्कि दफ्तर में 24 जुलाई को हुई एक जरूरी बैठक में उसके अनुपस्थित रहने के कारण यह कार्रवाई की गई।

जोबान ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि वह ‘मॉरल पुलिसिंग’ को बर्दाश्त नहीं कर सकते। नैतिकता की आड़ लेकर कोई कलाकार किस तरह से काम करे यह कोई निर्देशित नहीं कर सकता है। 30 साल के जोबान का कहना है कि आप इस फोटो को नकारात्मक नहीं कह सकते। मैंने इसे शुद्ध प्रेम का प्रतीक पाया है।

कुछ घंटे पहले किए गए एक ताजा फेसबुक पोस्ट में जोबान अहमद ने अपने साथ खड़े होने वालों के प्रति आभार जताया है।

Leave a Response