‘अनुसूचित व  पिछड़े वर्ग के बच्चों को शिक्षा में आगे बढ़ने का भरपूर मौका देने की कोशिश करेंगे’

पेंशनबाड़ा के गुरु घासीदास जयंती समारोह में मुख्यमंत्री बघेल शामिल हुए

रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने कहा है कि सरकार का यह प्रयास रहेगा कि अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्गों के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के भरपूर अवसर मिले। उनमें काफी प्रतिभा है और अवसर मिलने पर वे अपनी प्रतिभा को और भी अधिक निखार सकते हैं।

वे राजधानी रायपुर के पेंशन बाड़ा कॉलोनी स्थित आदर्श शासकीय अनुसूचित जाति बालक छात्रावास परिसर में आयोजित गुरु घासीदास जयंती समारोह को मंगलवार की रात सम्बोधित कर रहे थे। बघेल ने कहा कि ज्ञान और शिक्षा ऐसा धन है जिसे कोई चोरी नहीं कर सकता, बल्कि इस धन को जितना हो सके बांटा जाए। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे खूब मन लगाकर पढ़ें और अपने घर-परिवार, समाज, राज्य तथा देश की उन्नति में सहभागी बनें। शिक्षा और स्वास्थ्य प्रदेश के बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी है और यह हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता है।

बघेल ने कहा कि गुरु घासीदास ने देश और दुनिया को मानवता का संदेश दिया।  गुरु घासीदास ने तत्कालीन समाज में सहज-सरल छत्तीसगढ़ी भाषा में पंथी गीतों के जरिए अपने विचारों को जन-जन तक पहुंचाया। बाबा के उपदेशों में समतामूलक समाज निर्माण की परिकल्पना की गई है, जिसे साकार करने के लिए हम सबको मिलकर काम करना होगा।  बघेल ने कहा – गुरु बाबा अहिंसा पर आस्था रखते थे। यही कारण है कि उन्होंने किसानों को दोपहर में बैलों से नांगर नहीं जोतने की भी प्रेरणा दी।

उन्होंने गुरु बाबा घासीदास के चित्र पर माल्यार्पण कर पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम के बाद राजेन्द्र नगर में गुरु घासीदास साहित्य एवं सांस्कृतिक अकादमी द्वारा आयोजित जयंती समारोह में भी शामिल हुए।

समारोह की अध्यक्षता नगर निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे ने की। इस अवसर पर विधायक देवेन्द्र यादव, रामकुमार यादव, डॉ. शिव डहरिया, रायपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष शारदा देवी वर्मा, नगर निगम रायपुर के अनेक पार्षद और बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक तथा विद्यार्थी उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता विधायक डॉ. शिव डहरिया ने की। समारोह में विधायक सत्यनारायण शर्मा, देवेन्द्र यादव, रामकुमार यादव, रायपुर के महापौर  प्रमोद दुबे, जिला पंचायत अध्यक्ष शारदा देवी वर्मा सहित अनेक प्रबुद्धजन उपस्थित थे। अकादमी के अध्यक्ष  के.पी. खाण्डे ने मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया।

 

Leave a Response